banner
ज्ञान विवरण

इंजेक्शन मोल्डिंग मोल्ड असेंबली की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए 4 तरीके

1. विनिमेय विधानसभा विधि

इंटरचेंज असेंबली विधि असेंबली प्रक्रिया में एक विधि है जो एक ही प्रकार के भागों के इंटरचेंज होने के बाद भी असेंबली सटीकता आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। सार उत्पाद की असेंबली सटीकता सुनिश्चित करने के लिए भागों की मशीनिंग त्रुटि को नियंत्रित करना है।


भागों के आदान-प्रदान की डिग्री के अनुसार, इसे पूर्ण इंटरचेंज असेंबली विधि और अपूर्ण इंटरचेंज असेंबली विधि में विभाजित किया जा सकता है। असेंबली के लिए पूर्ण इंटरचेंज विधि का उपयोग असेंबली प्रक्रिया को सरल, उच्च उत्पादकता, प्रवाह संचालन और स्वचालित असेंबली को व्यवस्थित करने में आसान बना सकता है, और सहयोगी तरीके से विशेष/औद्योगिक उत्पादन को व्यवस्थित करना भी आसान है। जब तक यह भागों के प्रसंस्करण की आर्थिक परिशुद्धता आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है, चाहे किसी भी प्रकार का उत्पादन प्रकार हो, हमें पहले पूर्ण इंटरचेंज विधि असेंबली को अपनाने पर विचार करना चाहिए। हालांकि, जब असेंबली सटीकता की आवश्यकताएं अधिक होती हैं, तो बड़े बैच उत्पादन की स्थिति के तहत, असेंबली के लिए अपूर्ण इंटरचेंज विधि पर विचार किया जा सकता है।


2. मरम्मत और असेंबली विधि

मरम्मत और असेंबली विधि असेंबली विधि को संदर्भित करती है जिसमें असेंबली आयाम श्रृंखला के घटकों को आर्थिक सटीकता के अनुसार संसाधित और निर्मित किया जाता है। संयोजन करते समय, निर्दिष्ट भागों की आरक्षित मरम्मत राशि को विधानसभा सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकताओं के अनुसार मरम्मत की जाती है।


एकल-टुकड़ा छोटे बैच या बैच उत्पादन में, जब असेंबली सटीकता अधिक होती है और असेंबली आयाम श्रृंखला के घटकों की संख्या बड़ी होती है, तो असेंबली सटीकता आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए मरम्मत विधि का उपयोग अक्सर किया जाता है।


3. विधानसभा विधि चुनें

चयनात्मक असेंबली विधि प्रसंस्करण के लिए आयामी श्रृंखला के घटकों की सहनशीलता को आर्थिक रूप से व्यवहार्य डिग्री तक बढ़ाना है, और फिर असेंबली विधि द्वारा आवश्यक असेंबली सटीकता सुनिश्चित करने के लिए असेंबली के लिए उपयुक्त भागों का चयन करना है। तीन अलग-अलग रूप हैं: डायरेक्ट मैचिंग मेथड, ग्रुप असेंबली मेथड और कंपाउंड मैचिंग मेथड।


बड़े पैमाने पर या बैच उत्पादन स्थितियों के तहत, जब असेंबली सटीकता बहुत अधिक होती है और अंगूठियों की संख्या कम होती है, तो असेंबली की वैकल्पिक विधि पर विचार किया जा सकता है।


4. असेंबली विधि समायोजित करें

समायोजन असेंबली विधि आर्थिक परिशुद्धता के अनुसार आयामी श्रृंखला में प्रत्येक घटक रिंग के प्रसंस्करण और निर्माण की विधि को संदर्भित करती है। असेंबली के दौरान, मोल्ड में समायोज्य भागों की सापेक्ष स्थिति बदल जाती है या असेंबली सटीकता प्राप्त करने के लिए उपयुक्त समायोजन भागों का चयन किया जाता है।


समायोजन विधि और मरम्मत विधि सिद्धांत रूप में समान हैं, लेकिन विशिष्ट विधियां भिन्न हैं। समायोजन विधि को तीन प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: चल समायोजन विधि, निश्चित समायोजन विधि और त्रुटि ऑफसेट समायोजन विधि।


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें