banner
ज्ञान विवरण

धातु मुद्रांकन भागों का आवेदन क्षेत्र

(1) मोटर वाहन उद्योग में मुद्रांकन। गहरी ड्राइंग पर ध्यान दें। हमारे देश के इस हिस्से में, यह मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल कारखानों, ट्रैक्टर कारखानों और विमान निर्माताओं जैसे बड़े कारखानों में केंद्रित है। स्वतंत्र बड़े पैमाने पर ड्राइंग और ड्राइंग कारखाने दुर्लभ हैं।


(2) ऑटो पार्ट्स और अन्य उद्योगों की स्टैम्पिंग। मुख्य रूप से छिद्रण और कतरनी बनाने। इस क्षेत्र के कई उद्यम मानक भागों के कारखानों से संबंधित हैं, और कुछ स्वतंत्र मुद्रांकन कारखाने भी हैं। वर्तमान में, कुछ ऑटोमोबाइल कारखानों या ट्रैक्टर कारखानों के पास ऐसे कई छोटे कारखाने हैं।


(3) इलेक्ट्रिक डिवाइस स्टैम्पिंग फैक्ट्री। इस प्रकार का कारखाना विद्युत उपकरणों के विकास के साथ विकसित एक नया उद्योग है। इस क्षेत्र के कारखाने मुख्य रूप से दक्षिण में केंद्रित हैं।


(4) निर्वाह दैनिक आवश्यकताएं कारखाने की मोहर लगाना। कुछ हस्तशिल्प, टेबलवेयर आदि बनाने से इन कारखानों ने भी हाल के वर्षों में काफी प्रगति की है।


(5) घरेलू उपकरणों के पुर्जों के लिए मुद्रांकन कारखाना। ये कारखाने मेरे देश में घरेलू उपकरणों के विकास के बाद ही उभरे हैं, और उनमें से अधिकांश घरेलू उपकरण उद्यमों में वितरित किए जाते हैं।


(6) विशेष मुद्रांकन उद्यम। उदाहरण के लिए, उड्डयन भागों की मुद्रांकन इस प्रकार के उद्यम से संबंधित है, लेकिन ये शिल्प कारखाने कुछ बड़े कारखानों के भी हैं।


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें