banner
समाचार विवरण

आपका एमसीबी ट्रिप क्यों करता है? एमसीबी ट्रिपिंग से कैसे बचें


एमसीबी (इलेक्ट्रिकल वायरिंग ब्रेकर) क्या है?

एमसीबी या मिनीचर सर्किट ब्रेकर सुरक्षात्मक विद्युत चुम्बकीय उपकरण हैं जो एक सर्किट में स्विच के रूप में कार्य करते हैं। वे स्वचालित रूप से सर्किट खोलते हैं जब भी उन्हें लगता है कि सर्किट के ऊपर से गुजरने वाली धारा एक निश्चित सीमा या मूल्य को पार कर गई है। डिवाइस को मैन्युअल रूप से सामान्य चालू और बंद स्विच के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एमसीबी को टाइम डिले ट्रिपिंग डिवाइस के रूप में भी जाना जाता है जो लंबे समय तक ओवरकरंट प्रवाहित होने पर सिस्टम को ट्रिप और बंद कर देता है और पूरे सर्किट के लिए खतरा होता है। हालांकि, शॉर्ट-सर्किट के मामले में, ये डिवाइस 2.5 मिलीसेकंड के भीतर बिजली की आपूर्ति को ट्रिप और रोक सकते हैं।

एक विद्युत प्रणाली में 'दोष' वह स्थिति है जो किसी घटक के खराब होने या गलत विद्युत अभ्यास के कारण उत्पन्न होती है। एक गलती बहुत खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती है जैसे विस्फोट और आग अगर समय पर साफ नहीं किया गया, इतना ही नहीं, सिस्टम में जितनी देर तक गलती रहती है, यह लगातार सिस्टम के स्वास्थ्य को खराब करता है जिससे उच्च ऊर्जा हानि होती है जिसके परिणामस्वरूप थर्मल तनाव बढ़ जाता है सिस्टम पर। दोष प्रणाली के लिए खतरनाक हैं और इसे जल्द से जल्द साफ करने की आवश्यकता है, इसलिए ऐसे उपकरण की आवश्यकता है जो न केवल दोष को दूर करने में सक्षम हो, बल्कि लेट-थ्रू ऊर्जा को बचाने के लिए कम खुलने का समय भी हो। थर्मल तनाव को कम करें।

एमसीबी के ट्रिप के कारण

आम तौर पर, सिस्टम को परेशान करने वाले दो प्रकार के दोष हैं:

  • अधिभार: एक अधिभार एक दोष की स्थिति है जो एक प्रणाली में उत्पन्न होती है जब एक सर्किट अपनी रेटिंग से अधिक धारा खींचता है। उदाहरण के लिए 6A सॉकेट से यदि हम 10A करंट खींचते हैं तो स्थिति को ओवरलोड कहा जाता है।

  • शॉर्ट सर्किट: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें 2 या अधिक कंडक्टरों के बीच आकस्मिक या जानबूझकर कनेक्शन के कारण एक अत्यंत कम प्रतिरोध पथ बनाया जाता है जिससे करंट की अचानक वृद्धि अपने चरम मूल्य तक हो जाती है और वोल्टेज बेहद कम परिमाण में कम हो जाता है।

लघु सर्किट ब्रेकर (एमसीबी)

एमसीबी या मिनिएचर सर्किट ब्रेकर एक सुरक्षा उपकरण है जो ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट से सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें एक बाइमेटल और एक सोलनॉइड कॉइल शामिल है जो क्रमशः अधिभार और शॉर्ट सर्किट के मामले में एमसीबी को ट्रिप करता है। IEC {{0}} का अनुपालन करते हुए, MCB का उपयोग 0.5~125A से कम रेटिंग के लिए किया जाता है।

डीबी के अंदर एमसीबी की व्यवस्था

वक्र/अनुप्रयोगों के प्रकार के अनुसार एमसीबी 3 प्रकार का होता है:

  • बी कर्व: इस प्रकार के एमसीबी में शॉर्ट सर्किट ट्रिप ज़ोन कम होता है और इसका उपयोग प्रतिरोधक / प्रकाश भार के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, रोशनी, हीटर आदि।

  • सी कर्व: इन एमसीबी में शॉर्ट सर्किट ट्रिपिंग ज़ोन अधिक होता है और यह आगमनात्मक प्रकार / मोटर लोड के लिए उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए: एसी, रेफ्रिजरेटर आदि।

  • डी कर्व: इन एमसीबी में बहुत अधिक शॉर्ट सर्किट ट्रिपिंग ज़ोन होता है और आमतौर पर उन भारों के लिए उपयोग किया जाता है जो सोडियम लैंप जैसे बहुत अधिक प्रारंभिक धारा खींचते हैं।

एमसीबी के ट्रिपिंग से कैसे बचें

  • मल्टी-प्लग और एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से बचें।

  • बिजली के उपकरणों और उपकरणों के सभी टूटे और क्षतिग्रस्त तारों को बदलें।

  • उपयोग में न होने पर सभी विद्युत उपकरणों और उपकरणों को अनप्लग करें।

  • गर्म और ठंडे मौसम में उपयोग में आने वाले उपकरणों की संख्या की गणना अवश्य करें।

इस प्रकार, वे सुरक्षा उपकरण हैं जो न केवल आपके घर के बिजली के उपकरणों या गैजेट्स को बल्कि वायरिंग और पूरे घर को भी बचाते हैं। इसलिए, जब भी कोई एमसीबी यात्रा करता है तो इसके पीछे एक गंभीर कारण होता है और इससे सावधानी से निपटा जाना चाहिए।

आप हमारे एमसीबी की पूरी श्रृंखला को उनकी विशेषताओं के साथ यहां देख सकते हैं


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें