banner
समाचार विवरण

क्या मिडवे स्विच एक मल्टी-कंट्रोल स्विच है? एक बहु-नियंत्रण स्विच क्या करता है?

जीवन में अधिकांश स्विच विद्युत स्विच को संदर्भित करते हैं, जो हमें बिजली के उपकरणों के उपयोग में सुविधा प्रदान करते हैं, विशेष रूप से लैंप और लालटेन के उपयोग में। आम तौर पर, सामान्य स्विच सिंगल-कंट्रोल स्विच होते हैं, यानी एक स्विच केवल एक विद्युत उपकरण को नियंत्रित कर सकता है। स्विच के बीच में 4 इंसर्शन होल होते हैं, और बीच में प्रेशर प्लेट की तरह एक सेंट्रल एक्सिस पॉइंट होता है। जब स्विच को बाएँ और दाएँ दबाया जाता है, तो क्रॉस और संपर्क आपस में बदल जाते हैं। वायरिंग करते समय, 4 तारों की आवश्यकता होती है, और एक को कई स्विच द्वारा नियंत्रित किया जाता है। बिजली के उपकरण।

1

क्या मिडवे स्विच एक मल्टी-कंट्रोल स्विच है?

 

हाफवे स्विच, जिसे "हाफवे स्विच" और "टू-वे रिवर्सिंग स्विच" के रूप में भी जाना जाता है, दो सिंगल-पोल डबल-टू-स्विच से बना है, और इसका उद्देश्य तीन या अधिक स्थितियों में ऑन-ऑफ नियंत्रण का एहसास करना है।

 

स्विच के बीच में 4 इंसर्शन होल होते हैं, और बीच में प्रेशर प्लेट की तरह एक सेंट्रल एक्सिस पॉइंट होता है। जब स्विच को बाएँ और दाएँ दबाया जाता है, तो क्रॉस और संपर्क आपस में बदल जाते हैं। वायरिंग करते समय, 4 तारों की आवश्यकता होती है, और बाईं ओर के दो तार A जोड़ी से जुड़े होते हैं। नियंत्रण स्विच के 1 और 3 प्लग अलग-अलग जुड़े हुए हैं, और ए डबल कंट्रोल स्विच की दूसरी लाइन बिजली आपूर्ति के एल (प्लस) से जुड़ी है, यानी शून्य प्लग। दायीं ओर के दो तार क्रमशः बी डबल-कंट्रोल स्विच के 1 और 3 सॉकेट से जुड़े होते हैं, और दूसरा तार लैंप वायर के (प्लस) से जुड़ा होता है।

2

मल्टी-कंट्रोल स्विच क्या करता है?

 

विला, स्प्लिट-लेवल और अन्य बड़े क्षेत्र के कमरों में, या कुछ सार्वजनिक स्थानों पर, एक विद्युत उपकरण (आमतौर पर एक प्रकाश उपकरण) हो सकता है जिसे तीन या अधिक स्थानों पर चालू और बंद करने की आवश्यकता होती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए मिडवे स्विच को डिजाइन किया गया है। तीन पदों के साथ एक विद्युत उपकरण को नियंत्रित करने के लिए, दो दोहरे नियंत्रण स्विच और एक मिडवे स्विच की आवश्यकता होती है; एक विद्युत उपकरण को नियंत्रित करने के लिए चार पदों के लिए, दो दोहरे नियंत्रण स्विच और दो मिडवे स्विच की आवश्यकता होती है; एक विद्युत उपकरण को नियंत्रित करने के लिए पांच पदों के लिए, दो दोहरे नियंत्रकों की आवश्यकता होती है। स्विच प्लस थ्री मिडवे स्विच, और इसी तरह। तार व्यवस्था के संदर्भ में, यह डबल-कंट्रोल केबल के समान है। बस ध्यान दें कि दो दोहरे नियंत्रण स्विच डबल-तार के आगे और पीछे के छोर पर स्थापित हैं, और मध्य-मार्ग स्विच को बीच में स्थापित किया जा सकता है (मध्य-मार्ग स्विच को प्राप्त करने के लिए बीच में स्थापित किया जा सकता है तारों के दो कम्यूटेशन)।

 

मल्टी-स्विच और मल्टी-कंट्रोल स्विच में क्या अंतर है?

 

1. मल्टी-ओपन स्विच

 

मल्टी-स्विच का उल्लेख ऊपर किया गया है, यानी स्विच पैनल में कई स्विच बटन होते हैं, केवल एक बटन सिंगल स्विच होता है, और कई बटन मल्टी-स्विच होते हैं। और जितने अधिक खुले, उतने अधिक बटन, प्रत्येक बटन जितना छोटा होगा, यह छोटे स्थानों या घनी रोशनी वाले स्थानों के लिए उपयुक्त है।

 

2. बहु-नियंत्रण स्विच

 

मल्टी-कंट्रोल स्विच में आम तौर पर कई स्विच पैनल होते हैं, यानी कई स्विच पैनल पर एक स्विच बटन एक ही विद्युत उपकरण को नियंत्रित कर सकता है, या 3 या अधिक ग्राउंड वाले स्विच हो सकते हैं, जो एक ही समय में एक प्रकाश को नियंत्रित कर सकते हैं। बहु-नियंत्रण स्विच का उपयोग करते समय, इसे दो दोहरे नियंत्रण स्विच के साथ उपयोग करना अधिक सुरक्षित होता है।


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें