banner
समाचार विवरण

16A सॉकेट और 10a सॉकेट के बीच अंतर क्या है? 16A सॉकेट का क्या मतलब है?

घर पर बिजली के उपयोग की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है, और यह वह मुद्दा भी है जिसके बारे में हम सबसे अधिक चिंतित हैं। कुछ उच्च शक्ति वाले विद्युत उपकरणों का उपयोग अक्सर घर में किया जाता है, जैसे कि एयर कंडीशनर, आदि। उच्च शक्ति वाले विद्युत उपकरणों को स्वाभाविक रूप से संबंधित सॉकेट का उपयोग करना चाहिए, अन्यथा दुर्घटनाएं होने की संभावना है। आज संपादक आपके साथ घर पर 16ए सॉकेट और 10ए सॉकेट के बीच का अंतर देखने के लिए जाएगा।

 

16A सॉकेट का क्या अर्थ है?

 

16ए सॉकेट के बारे में, जैसा कि नाम से पता चलता है, सॉकेट को रेट किया गया है: 250V / 16A, जो 16A की अधिकतम रेटेड वर्तमान वाले उपकरणों के लिए उपयुक्त है, अर्थात, 3500W की अधिकतम रेटेड शक्ति वाले उपकरण; 250V/10A सॉकेट भी हैं, जो 10A के रेटेड करंट के साथ अधिकतम उपकरणों के लिए उपयुक्त हैं, अर्थात, 2200W की अधिकतम रेटेड पावर वाले उपकरण।

 

वर्तमान में, मेरे देश में एयर कंडीशनर आम तौर पर 250V / 16A सॉकेट का उपयोग करते हैं, और ड्रम-प्रकार की वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर और इंडक्शन कुकर आमतौर पर 250V / 10A सॉकेट का उपयोग करते हैं; रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टीवी, इलेक्ट्रिक कप, कंप्यूटर आमतौर पर दोनों 250V / 6A सॉकेट का उपयोग करते हैं। सॉकेट आकार के संदर्भ में, 6ए और 10 ए सॉकेट एक ही आकार के होते हैं, और 16 ए सॉकेट आकार में अलग होते हैं।

2

16A सॉकेट और 10A सॉकेट के बीच का अंतर

 

1. उपस्थिति अंतर: 10A एक पांच आंख प्लग है: 1 तीसरी आंख, 1 दूसरी आंख; और 16A एक तीन आंख प्लग है, जो 10A तीन आंख प्लग से अधिक चौड़ा है।

 

2. उपयोग में अंतर: उपयोग के दृष्टिकोण से, 16A प्लग और 10A प्लग सार्वभौमिक नहीं हैं, 10A प्लग 16A सॉकेट में डाला नहीं जा सकता है, और निश्चित रूप से इसके विपरीत नहीं!

 

3. सॉकेट धातु: 16A सॉकेट 10A सॉकेट से अधिक वर्तमान ले जाते हैं, और अधिक तांबे का उपयोग किया जाता है, जबकि 10A सॉकेट अलग हैं।

 

4. असर रेंज: 16A सॉकेट 3000 वाट के भीतर विद्युत शक्ति का सामना कर सकते हैं, जबकि 10A सॉकेट शक्ति सबसे अच्छा 1800 वाट के भीतर नियंत्रित किया जाता है, अन्यथा दुर्घटनाओं होने के लिए प्रवण हैं।

 

कौन से विद्युत उपकरण 16a सॉकेट का उपयोग करते हैं?

 

घर में उच्च शक्ति वाले विद्युत उपकरणों का उपयोग करते समय, सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हमें सॉकेट के चयन में सावधान रहना चाहिए। उच्च शक्ति वाले विद्युत उत्पादों के लिए 16ए सॉकेट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। वर्तमान में, घर में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले उच्च शक्ति वाले विद्युत उपकरण मुख्य रूप से एयर कंडीशनर, इंडक्शन कुकर, वाटर हीटर आदि हैं। यदि उपयोग किया जाने वाला सॉकेट विद्युत उपकरण की शक्ति से अधिक है, तो फ्यूज, आग और अन्य दुर्घटनाओं को जलाना आसान है। सभी को ध्यान देना चाहिए।


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें