banner
समाचार विवरण

किस प्रकार के डिमर्स हैं?

Dimmers को नियंत्रण विधि और अनुप्रयोग द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। नियंत्रण विधि के अनुसार, इसे प्रतिरोध dimmer, वोल्टेज विनियमन dimmer, चुंबकीय एम्पलीफायर प्रतिक्रिया dimmer और इलेक्ट्रॉनिक dimmer में विभाजित किया जा सकता है; और दिन के उजाले एकीकृत नियंत्रण प्रणाली।

 

प्रतिरोध dimmer गरमागरम प्रकाश स्रोत और बिजली की आपूर्ति के बीच श्रृंखला में प्रतिरोध को जोड़ता है, और प्रतिरोध मान को बदलने से प्रकाश स्रोत में वर्तमान को कम करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए समायोजित किया जा सकता है। इसके नुकसान उच्च ऊर्जा खपत, कम दक्षता, बड़े आकार और असुविधाजनक नियंत्रण हैं। लाभ यह है कि एसी और डीसी दोनों बिजली स्रोतों का उपयोग किया जा सकता है, और कोई रेडियो हस्तक्षेप नहीं है। इसका उपयोग प्रयोगशालाओं की रोशनी, दृश्य-श्रव्य प्रदर्शनों और जहाज नेविगेशन उपकरणों में किया जा सकता है।

एक वोल्टेज रेगुलेटर डिमर एक ऑटोट्रांसफॉर्मर है। ट्रांसफॉर्मर योक के बाहर कॉइल घाव के साथ ब्रश की संपर्क स्थिति को समायोजित करके द्वितीयक वोल्टेज को बदल दिया जाता है। इसमें कम ऊर्जा खपत, उच्च दक्षता के फायदे हैं, और रेटेड पावर के भीतर लोड बढ़ने से मूल डिमिंग डिग्री प्रभावित नहीं होती है। नुकसान यह है कि यह केवल एसी बिजली, भारी, अलौह और लौह धातुओं के लिए उपयुक्त है जो अधिक खपत करते हैं, और इसे दूर से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

 

मैग्नेटिक एम्प्लीफिकेशन रिएक्शन डिमर, आयरन योक पर डीसी वाइंडिंग घाव में करंट के परिमाण को बदलकर एसी वाइंडिंग के इंडक्टिव रिएक्शन को बदल देता है। इसमें अच्छा डिमिंग प्रदर्शन और आसान नियंत्रण है, लेकिन यह भारी और भारी है और इसे इलेक्ट्रॉनिक डिमर्स द्वारा बदल दिया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक डिमर

 

प्रारंभिक दिनों में, थाइरिस्टर का उपयोग स्विचिंग तत्वों के रूप में किया जाता था, और बाद में थाइरिस्टर का उपयोग किया जाता था। इस मंदर में हल्के वजन, छोटे आकार, उच्च दक्षता और आसान रिमोट हेरफेर के फायदे हैं, और इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसका नुकसान यह है कि यदि कोई प्रभावी फ़िल्टरिंग उपाय नहीं किया जाता है, तो रेडियो हस्तक्षेप होगा, और फ्लोरोसेंट लैंप और उच्च-तीव्रता वाले गैस डिस्चार्ज लैंप जैसे गैस डिस्चार्ज प्रकाश स्रोतों के लिए डिमिंग परेशानी भरा है। हाई-पावर ट्रांजिस्टर या एफईटी का उपयोग करने वाले डिमर्स इस कमी को दूर कर सकते हैं।

 

सिविल डिमर

 

घर, कार्यालय, सम्मेलन कक्ष, स्कूल, गलियारे और अन्य अवसरों के लिए। लाइन सरल है, कीमत कम है, और प्रदर्शन की आवश्यकताएं अधिक नहीं हैं। टेबल लैंप और झूमर जैसे सामान्य डिमर्स अलग-अलग काम में लोगों की रोशनी की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, और आराम, स्वच्छता और ऊर्जा की बचत के उद्देश्य को प्राप्त कर सकते हैं।

फिल्म और टेलीविजन स्टेज डिमर

 

सिंगल-सर्किट और मल्टी-सर्किट दो प्रकार के होते हैं, और प्रत्येक सर्किट में एक बड़ी क्षमता होती है। इसे कई सर्किट, बड़ी क्षमता के साथ डिमिंग डिवाइस भी कहा जाता है, और एक प्रणाली का गठन करता है। यह कई सर्किटों, पूर्ण कार्यों और प्रत्येक सर्किट के लगातार डिमिंग प्रदर्शन की विशेषता है। दो नियंत्रण विधियां हैं: मैनुअल नियंत्रण और माइक्रो कंप्यूटर नियंत्रण। मैनुअल नियंत्रण विधियों में स्वचालित नियंत्रण, केंद्रीकृत नियंत्रण, क्रॉस कंट्रोल, सब-मास्टर नियंत्रण, मास्टर नियंत्रण, और दृश्यों का पूर्व-चयन आदि शामिल हैं; उपरोक्त सभी कार्यों के अलावा, कंप्यूटर नियंत्रित भी विभिन्न दृश्यों और समय के क्रम के अनुसार मंच प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित कर सकते हैं। प्रकाश और अंधेरे की जानकारी माइक्रो कंप्यूटर में संग्रहीत होती है, और प्रोग्राम स्वचालित रूप से अनुक्रम के अनुसार निष्पादित होता है। प्रकाश के लिए फिल्म और टेलीविजन मंच की विशेष आवश्यकताओं के अनुसार, ध्वनि-नियंत्रित और प्रोग्राम-नियंत्रित डिमर्स जैसी नई किस्में दिखाई दी हैं। एयरपोर्ट लाइट डिमर, एयरपोर्ट पर हाई-इंटेंसिटी एयरपोर्ट लाइट्स और लाइटिंग सिस्टम की चमक को एडजस्ट करने के लिए एक उपकरण है। विभिन्न मौसम स्थितियों के तहत, हवाई अड्डे की रोशनी विमान के टेक-ऑफ और लैंडिंग का मार्गदर्शन करने में सक्षम होनी चाहिए, और डिमर को "अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सम्मेलन" में निर्धारित चमक स्तर की समायोजन आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। हवाई अड्डे की पूरी प्रकाश व्यवस्था एक बड़ी रेंज में स्थापित है और इसमें एक लंबी संचरण दूरी है। चमक का आवश्यक स्तर बिजली आपूर्ति वोल्टेज, भार (व्यक्तिगत प्रकाश स्रोतों के बर्नआउट सहित) और लाइन की लंबाई से प्रभावित नहीं हो सकता है, और इसे टावर पर केंद्रीय रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, एयरपोर्ट लाइट डिमर एक वर्तमान-समायोज्य निरंतर-वर्तमान मंदर है जो एक उच्च वोल्टेज आउटपुट करता है। प्रत्येक प्रकाश स्रोत अपने स्वयं के आइसोलेशन ट्रांसफॉर्मर के सेकेंडरी से जुड़ा होता है, और फिर प्राइमरी को डिमर के हाई-वोल्टेज आउटपुट टर्मिनल से श्रृंखला में जोड़ा जाता है, और आउटपुट टर्मिनल के आउटपुट करंट को डिमिंग के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए समायोजित किया जाता है।

 

डेलाइट इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम एक माइक्रो कंप्यूटर सिस्टम के साथ एक स्वचालित डिमिंग सिस्टम है। इसका उपयोग कई कार्यालयों या भवन में समान स्थानों में कई रोशनी को केंद्रीय रूप से नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, जो दिन के उजाले की तीव्रता के साथ सिंक्रनाइज़ होता है और इनडोर कार्य समय अनुसूची से संबंधित होता है, ताकि मानव रहित संचालन और ऊर्जा बचत के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके। . यह आवश्यक स्तर पर इनडोर रोशनी को नियंत्रित करने के लिए फोटोइलेक्ट्रिक नियंत्रण, समय कार्यक्रम और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। सिस्टम में डेलाइट डिमिंग, टाइम प्रोग्राम कंट्रोल डिमिंग और अलार्म कंट्रोल डिमिंग शामिल हैं। अधिकांश डिमर लोड गरमागरम लैंप हैं, और कुछ फ्लोरोसेंट लैंप हैं।


शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

जांच भेजें